आज की नारी को कोनसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता हैं ?

                                                       Tue Oct 17, 2023

आज हम सब २१ वी सदी में रहते हैं , हमारे पास भारत में उपलब्ध कानूनों के अनुसार महिलाओं के लिए समान अधिकार हैं, इसके बावजूद,फिर भी आज की नारी को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ता हैं , वो चुनौतियां कोनसी और वह क्यों होती हैं , चलिए समझते हैं आज के इस blog में। ऐसी ही अलग अलग विषय पर जानकारी जानने के लिए हमारे website पर जरूर visit करें।


१ . भोजन, शिक्षा और रोजगार तक पहुंचने में असमर्थता:

यह समस्या आपको श्री इलाखे में काम देखने मिलेगी लेकिन गांव में अनेक बच्चियों को शिक्षा, पाठशाला क्या होती हैं यह अभी तक पता नहीं हैं। बहुत लोगों कोटाइम भोजन मिलने के लिए भी घूमना पड़ता हैं क्योंकि वह रोजगार नहीं कमा पाते। यह सिर्फ गांव में ही नहीं बल्कि शहर में भी भोजन, शिक्षा और रोजगार के लिए कई महिलाएँ इन चीजों से कोसों दूर रहती हैं।

२. Entry-level नौकरियों से लेकर C-suiteभूमिकाओं तक, हर स्तर पर कम प्रतिनिधित्व।अगर हम देखे, तो अक्सर काम की जगह महिलाओं को कम opportunities मिलती हैं as compared to men's. हम कितना भी कहें आज की नारी पुरुष के कंधे से कंधा मिलके काम कर रही हैं , लेकिन वास्तव में बहुत सारे workplace में अभी भी Entry-level नौकरियों से लेकर C-suiteभूमिकाओं तक, हर स्तर पर महिलाओं को कम प्रतिनिधित्व मिलता हैं।

३. लिंग वेतन अंतर: Gender Pay Gap
महिलाएं पुरुषों द्वारा कमाए गए प्रत्येक डॉलर के लिए 77.9 सेंट कमाती हैं। Pay Scale 2018 के शोध में कहा गया है कि महिलाओं के लिए औसत वेतन पुरुषों के लिए औसत वेतन की तुलना में लगभग 22 प्रतिशत कम है। बल्कि 2023 के PayScale विश्लेषण में पाया गया कि, पुरुषों द्वारा बनाए गए प्रत्येक डॉलर के लिए, महिलाएं $ 0.83 कमाती हैं जब डेटा अनियंत्रित होता है और केवल लिंग का हिसाब रखा जाता है। यह पिछले साल की तुलना में लिंग वेतन अंतर को बंद करने के करीब है, लेकिन फिर भी कम से कम $ 900,000 के अनुमानित जीवनकाल की कमाई के नुकसान को जोड़ता है।
४. यौन उत्पीड़न: Sexual harassment
सिर्फ workplace ही नहीं और भी बहुत जगह महिलाओं harassment का सामना करना पड़ता हैं। Workplace में महिलाओं की रिपोर्ट में पाया गया कि Full-Time कॉर्पोरेट क्षेत्र की नौकरियों में 35% महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का अनुभव किया है।EEOC के एक अन्य अध्ययन का अनुमान है कि ऐसी शत्रुतापूर्ण स्थितियों के अधीन 75% महिलाएं अपने उत्पीड़न की रिपोर्ट नहीं करेंगी। और खासकर जब दुर्व्यवहार करने वाला कोई वरिष्ठ पदों पर हो तो।लोग अक्सर पूछते हैं, "पीड़ित ने रिपोर्ट क्यों नहीं की? इसका प्राथमिक कारण नौकरी से निकाले जाने का डर है। ईईओसी द्वारा एक ही शोध में पाया गया कि "75% उत्पीड़न पीड़ितों ने प्रतिशोध का अनुभव किया जब उन्होंने इसकी सूचना दी।

५. बेरोजगारी दंड: Unemployment Penalty
 बच्चों के पालन-पोषण के वर्षों के दौरान, महिलाओं के लिए बेरोजगारी दंड लंबा होता है। इसका मतलब यह है कि जब महिलाएं लंबी छुट्टियां लेती हैं, तो उन्हें फिर से काम पर रखने में बहुत कठिन समय होता है। PayScale की रिपोर्ट, जिसका मैंने पहले उल्लेख किया है, में यह भी कहा गया है कि "तीन महीने से कम समय के लिए बेरोजगार होने पर केवल 3.4 प्रतिशत जुर्माना लगता है, जबकि जिसने एक वर्ष से अधिक समय तक काम नहीं किया है, उसे 7.3 प्रतिशत जुर्माना का सामना करना पड़ता है। यह अंततः लिंग वेतन याने gender pay अंतर को दर्शाता है जिससे महिलाओं के लिए वरिष्ठ स्तर के पदों को धारण करना कठिन हो जाता है।

६. गर्भावस्था का भेदभाव: 
Pregnancy discrimination The Guardian की रिपोर्ट के अनुसार, मातृत्व भेदभाव याने Pregnancy discrimination के कारण 50,000 से अधिक महिलाओं को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ता है।एक प्रकार का रोजगार भेदभाव, गर्भावस्था भेदभाव, तब होता है जब कार्यस्थल में महिलाओं को निकाल दिया जाता है, काम पर नहीं रखा जाता है, या उनकी गर्भावस्था के खिलाफ भेदभाव किया जाता है या उम्मीद कर रहे हैं। कुछ अन्य तरीके नियोक्ता एक महिला कर्मचारी के काम के घंटों को कम कर रहे हैं, भुगतान कर रहे हैं, उसके लाभों को बदल रहे हैं, उसे बढ़ावा देने से इनकार कर रहे हैं, या उसे समय निकालने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

दुनिया प्रगति और एक ऐसा वातावरण बनाने के बारे में बात करती है जहां सभी लोगों के साथ समान व्यवहार किया जाता है। लेकिन जब महिलाओं की बात आती है तो यह क्यों बंद हो जाता है? ऐसा क्यों होता है कि महिलाओं से अपने करियर और घर को संतुलित करने की उम्मीद की जाती है, जबकि पुरुषों को परिवार का कमाने वाला माना जाता है? इन समस्याओं को कैसे निपटें? How to tackle these issues?

१. भारतीय महिलाओं के सामने आने वाली इन समस्याओं का मुकाबला करने के लिए, सभी को मिलकर काम करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने के लिए काम करना चाहिए कि सरकार सहित महिलाओं के लिए वहां सुरक्षित होना सुरक्षित है। महिलाओं को नुकसान पहुंचाने वाले अपराधियों को कानून के तहत सख्त दंड का सामना करना होगा। हर किसी को उन्हें गंभीरता से लेने के लिए, उन्हें अच्छी तरह से लागू किया जाना चाहिए।
२. शिक्षा पर भी जोर देने की जरूरत है। बेहतर भविष्य के लिए, सभी लड़कियों और महिलाओं के लिए शिक्षा प्राप्त करना अनिवार्य हो जाना चाहिए। भारत में हमारी महिलाओं की रक्षा और सुरक्षा के लिए, हमें एक साथ काम करना चाहिए। यह हमारे देश के विकास को लाभान्वित करेगा और दुनिया को बेहतर बनाएगा।

३. नतीजतन, हम में से प्रत्येक को महिलाओं के साथ समान व्यवहार करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। हमें हर स्तर पर उनका समर्थन करना चाहिए और उन्हें अपने लिए चुनने की स्वतंत्रता देकर उससे परे जाना चाहिए। उसके बाद, इन समस्याओं को हल किया जा सकता है।

इस प्रकार आज की नारी को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ता हैं , और इनका हल कैसे कर सकते हैं ये भी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो like जरूर करें और अपना अभिप्राय comment करें। धन्यवाद ! Thank You!!















Launch your GraphyLaunch your Graphy
100K+ creators trust Graphy to teach online
Letstute 2024 Privacy policy Terms of use Contact us Refund policy